अगर आप गोरखपुर में रहते हैं और गाड़ी तेज चलाते हैं तो रुख जाइए। शहर में पहले से ही ट्रैफिक नियम का उलंघन करने वालों का चालान किया जा रहा है, लेकिन अब हाईवे पर तेज गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं है। गोरखपुर परिवहन विभाग को अत्यधुनिक सुविधाओं से लैश दो इंटरसेप्टर गाड़ियां मिल गई हैं, जो ओवर स्पीड में चल रहे वाहन की तस्वीर लेकर चालान करवा सकती हैं।

इन गाड़ियों में 360 डिग्री घूमने वाला कैमरा भी लगा हुआ है, जो किसी भी गाड़ी की स्पीड मापने और उसकी तस्वीर खींचने में सक्षम है।परिवहन विभाग की ओर से बताया गया है की इन दोनों इंटरसेप्टर वाहनों को हाईवे पर लगाया जाएगा, इससे जाहिर तौर पर चालक के मन में चालान को लेकर डर रहेगा और वो गाड़ी धीरे चलाएगा। गाड़ी आराम से चलेगी तो दुर्घटनाएं भी कम हो जाएंगी।

अक्सर ये देखा गया है की लोग तेज गाड़ी चलाते हैं, जिससे एक्सीडेंट होते हैं और अधिकत्तर मामलों में किसी न किसी को अपनी जान गवानी पड़ती है। इंटरसेप्टर गाड़ियां इतनी सक्षम हैं की वो स्थिति का अनुमान लगाकर खुद ब खुद चालान काट दें।

ये भी पढ़ें: Gorakhpur News: गोरखधाम एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में जनरल वाली भीड़, RPF ने सम्हाला मोर्चा!

हाईवे पर चलने के लिए कुछ नियम निर्धारित हैं, जिसमें लेन से लेकर स्पीड लिमिट तक शामिल है। अगर आप शहर में घुसते हैं तो अधिकत्म स्पीड चालीस हो जाती है, इससे अधिक चलने पर ITMS एक्टिवेट हो जाएगा और ट्रैफिक कंट्रोल रूम में इसकी जानकारी जाएगी और फिर गाड़ी का ओवर स्पीडिंग का चालान किया जाएगा। ट्रैफिक नियम न मानाने वालों का हर रोज चालान किया जा रहा है, हालांकि पिछले एक साल में ट्रैफिक नियमों को मानाने वालों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी हुई है।

Latest posts:-

आशीष राज Purvanchal Live के फॉउन्डिंग मेंबर और डायरेक्टर है, ये पिछले 7 सालों से पत्रकारिता के छेत्र में कार्यरत हैं। मूलरूप से गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ डिजिटल...