जिलेवार खबरें

बृजमनगंज में महँगे दामों में मिल रही यूरिया खाद, किसान परेशान

मुनीर आलम,

जनपद महराजगंज के बृजमनगंज क्षेत्र में यूरिया की कालाबाज़ारी किसानों पर भारी पड़ रही है। दुकानदार यूरिया की किल्लत बताकर मनमाना दाम वसूल कर ठगी करने से बाज नहीं आ रहे हैं धान की रोपाई के बाद खरीफ की तेजी के कारण मनमाने दामों में खाद खरीदना जरूरतमन्दों की मजबूरी बन गई है।
45 किलोग्राम वजन यूरिया को लगभग साढ़े चार सौ रुपये प्रति बोरी के दर से बेचा जा रहा है। ऐसे में किसानों के होश उड़ गए है।मजबूर किसान ठगे जाने को विवश है।उनकी सुधि लेने वाला कोई नही है। जबकि रसायन व उर्वरक मंत्रालय द्वारा यूरिया पर से अतिरिक्त कर हटा कर 12जनवरी से 45 कि ग्रा की बोरी का दाम266 रुपये व 50 कि ग्रा की बोरी का दाम 295 रुपये निर्धारित किया गया है। लेकिन दुकानदार मनमाने दामो से बेचने से बाज नही आ रहे हैं।
क्षेत्र के रत्तूपुर,नयनसर, फुलमनहा,लेहड़ा, सोनाबंदी चौराहा, बहदुरी, मैनहवां, हड़ियाकोट,धरैचा, लालपुर, सौरहा, मटीहनवा,हाताबेला हरैया सहित दर्ज़नो गांवो में उर्वरक के दुकानों का अनुबंध पत्र देकर करीब दो दर्ज़नों से अधिक खुदरा खाद की दुकानें कृषि विभाग के देखरेख में संचालित है। उर्वरक विक्रेता यूरिया खाद की कमी बताकर बोरे पर अंकित मूल्य से अतिरिक्त अधिक रुपये लेकर यूरिया किसानों को दिया जा रहा है।क्षेत्र के सुत्तुर असफाक दिलशाद रोहित गुलाब शंकर राजेन्द्र मँगरू कृपाल आदि का कहना है कि इस समय किसान को खरीफ़ की फसल के लिए यूरिया की जरूरत है ऐसे में किसानों को यूरिया खाद गेंहू के खेत में डालना है। किसान महंगे दाम में यूरिया व पोटाश खरीदने को विवश हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top