जिलेवार खबरें

दो गज की दूरी, परिवार नियोजन भी जरूरी

मुनीर आलम
महाराजगंज।

महराजगंज,09 जुलाई 2020

सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर गुरूवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान( पीएमएसएमए) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जहाँ 36 गर्भवतियों ने अपने सेहत की जांच करायी,वहीं जांच के दौरान सात गर्भवती उच्च जोखिम  मिली।जिन्हें आवश्यक उपचार, सलाह और दवाएं दी गयीं।  

          फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए शुरू स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान अधीक्षक डाँ  केपी सिंह ने कहा कि कोरोना काल के दौरान सभी लोग कम से कम दो गज की दूरी बना कर रहें, मास्क  लगाएं। इसी के साथ उन्होंने परिवार नियोजन की भी अपील की।

          उन्होंने अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए विभिन्न अस्थायी विधियों तथा परिवार पूरा होने पर स्थायी विधि के बारे में भी बताया। सभी को साफ-सफाई  रखने के लिए भी प्रेरित किया 

        जांच कराने को पहुँची सभी गर्भवती महिलाओं की खून, पेशाब,उच्च रक्तचापऔर सुगर की जांच की गयी, स्वास्थ्य परीक्षण डाँ प्रज्ञा सिंह ने किया।गर्भवती महिलाओं को आयरन और कैल्शियम की गोली उपलब्ध करायी। 

          उन्होंने उच्च जोखिम गर्भवतियों से कहा कि वे अपने सेहत को लेकर सतर्क रहें। पौष्टिक आहार का सेवन करें। यह भी कहा कि सभी गर्भवती को कम से कम चार बार स्वास्थ्य परीक्षण जरूर कराएं ।

    जांच कराने आयी गर्भवतियों में सपना, शांति,निर्मला,सायना खातून,सीता, संगीता,शीला,प्रीती, सरोज,रीना, कुसुम,सुशीला तथा पुनीता ने बताया कि सभी जांच हुई  है, दवा भी मिली है। 

       ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह ने सभी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने के लिए प्रेरित किया। ताकि जच्चा-बच्चा सुरक्षित रहें। सभी गर्भवती प्रसव के बाद स्तनपान जरूर कराएं।


क्या है पीएमएसएमए 

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान( पीएमएसएमए) के तहत प्रसवपूर्व जांच कराने की व्यवस्था की गयी है। इसके तहत  प्रत्येक माह की नौ तारीख को गर्भवती की व्यापक एवं गुणवत्तापूर्ण प्रसवपूर्व जांच करने के लिए पीएमएसएमए का शुभारंभ वर्ष 2016 में किया गया। इसमें उच्च जोखिम गर्भवती पहचान कर आवश्यक उपचार  व सलाह दी जाती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top