जिलेवार खबरें

सुपोषण स्वास्थ्य मेले में हुई गर्भवती की जांच व बच्चों का टीकाकरण

सौरभ पाण्डेय

स्वास्थ्य शिविर में समुदाय स्वास्थ्य अधिकारी ने किया मरीजों की जांच व उपचार

अति कुपोषित दस बच्चों को एनआरसी पहुँचाए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

महराजगंज:- सदर ब्लाक के हेल्थ वेलनेस सेंटर दरौली पर बुधवार को स्वास्थ्य शिविर एवं सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जहाँ मरीजों व गर्भवती की जांच व उपचार किया गया, वहीं बच्चों का टीकाकरण भी किया गया।सेंटर की कम्युनिटी हेल्थ आफिसर ममता ने जहाँ राम राज,साकिया खातून, सबिता देवी, खुशबूनिशा, सबाना खातून, श्रीमती, सायरा व विमला सहित 28 मरीजों की जांच व उपचार किया, जिसमें श्रीमती, व हामिद मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप तथा राम राज, इसरावती, सूरसती व नंती उच्च रक्तचाप से ग्रसित है।

जब अन्य सामान्य बीमारियों के मरीज रहे।एएनएम पुनीता पटेल ने सकीना खातून,दिनेसरी सहित तीन गर्भवती की जांच व टीकाकरण किया। वहीं पर अनुष्का, साहिबा परवीन सहित 11 बच्चों का टीकाकरण किया गया।जांच कराने आने गर्भवती सकीना खातून ने कहा कि उसे बताया गया कि गर्भावस्था के दौरान एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोली के साथ आयरन युक्त भोजन का सेवन करने के बारे में जानकारी मिला। नियमित चेकअप कराने को भी कहा गया है।


कार्यक्रम में पहुँचे स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने कम्युनिटी हेल्थ आफिसर ममता तथा एएनएम पुनीता पटेल को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए उन्हें समय से जांच व दवा उपलब्ध कराएं। आयरन युक्त सामग्री( पालक, गोभी, आलू, हरी सब्जियां, चना, दाल, गुड़ आदि) का सेवन करने के लिए प्रेरित करें।
वहां पर मौजूद आशा कार्यकर्ता विमला, इंद्रावती, माया, कनक मंजरी, सावित्री, अशर्फी ने बताया कि उनके केन्द्र से दस बच्चे अति कुपोषित हैं। जिसमें (अनुष्का, ॠषि, अन्नया, बेबी, आंचल, साहस्त्री आदि) के नाम हैं।
मौके पर पहुंचे डीपीओ शैलेन्द्र कुमार राय ने कहा कि इन सभी बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने का निर्देश दिया। वही पर डीपीओ ने गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरित किया। यह भी कहा कि आगे से सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने घरों से पोषाहार से बने व्यंजन बनाकर लाएं तथा गर्भवती व बच्चों में वितरित करें। पोषाहार से व्यंजन बनाने का तरीक़ा भी बताएं।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक जगदीश नारायण पटेल, स्वच्छ भारत मिशन के आरिफ खां आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top