जिलेवार खबरें

बृजमनगंज का ऐतिहासिक रामलीला मेला सम्पन्न, कल होगा भरत मिलाप

मुनीर आलम

स्थानीय कस्बे बृजमनगंज में प्रत्येक वर्ष इन्ही दिनों आयोजित होने वाला रामलीला मेला प्राचीन है। जिसका आयोजन कस्बे के प्राचीन मंदिर ठाकुर द्वारा एवं मेला समिति की ओर से सैकड़ो वर्षों से होता चला आ रहा है। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दिन में लगने वाले मेले का आयोजन ठाकुर द्वारा मन्दिर एवं मेला समिति की ओर से गुरुवार को किया गया।

ठाकुर द्वारा परिसर से राम लक्ष्मण एवं सीता की झांकी धूम धाम से निकाली गई। फिर प्रभु श्री राम एवं लक्ष्मण कस्बे में स्थित रामलीला पड़ाव पहुंचे। पड़ाव मैदान में रामलीला का मंचन हुआ। मंचन में लक्ष्मण द्वारा मेघनाथ व राम द्वारा रावण के वध का दृश्य मनोहरी रहा। ततपश्चात देर शाम को मेले में बने रावण के भव्य पुतले का दहन हुआ। जिसके साथ गुरुवार को दिन में लगने वाला मेला सम्पन्न हुआ। और लोगो ने पूरे दिन मेले का आनन्द लिया।मेले में सुरक्षा व्यवस्था का कड़ा इंतजाम किया गया था।मेले में पूरे बाजार के लोगों का सहयोग रहता है।

खास तौर पर मेले के समिति के लोगों का काफी सरहनीय रहता है।समिति के द्वारा मेले में सुरक्षा व्यवस्था की जाती है जिसमे मेले में इनके द्वारा खोया पाया केंद्र भी बनाया जाता है ताकि मेले में आये लोगों को कोई असुविधा न हो।इसी क्रम में दूसरे दिन रात्रि में लगने वाला भरत मिलाप मेले का आयोजन शुक्रवार की रात्रि रेलवे स्टेशन रोड पर होगा। जिसमे प्रभु श्रीराम व भरत मिलाप के मंचन सहित पूरी रात्रि मेले का आयोजन रहेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top