जिलेवार खबरें

कार्याकल्प एवार्ड योजना में पनियरा पीएचसी जिले में अव्वल

सौरभ पाण्डेय

प्रदेश स्तर पर निचलौल सीएचसी को 36वां तो परतावल सीएचसी को मिला 46वां स्थान

महराजगंज। कायाकल्प एवार्ड योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा को जहाँ जिले स्तर पर पहला स्थान प्राप्त हुआ है, वहीं प्रदेश स्तर पर निचलौल सीएचसी को 36 वां तो परतावल सीएचसी को 46 वां स्थान मिला है।
सरकारी अस्पतालों में स्वच्छता सुदृढ़ीकरण के लिए भारत सरकार की कायाकल्प एवार्ड योजना चल रही है। इस योजना में प्रदेश भर में जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र , शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को शामिल किया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने कहा ने बताया कि कायाकल्प्र योजना के तहत राज्य स्तरीय टीम विभिन्न अस्पतालों पर स्वच्छता सुदृढ़ीकरण की मानीटरिंग कुल सात बिन्दुओं पर करती है।
जिसमें अस्पताल का रखरखाव, स्वच्छता एवं साफ सफाई, बायोमेडिकल प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण अभ्यास, स्वच्छता प्रोत्साहन, समर्थन सेवाएं सहित सात बिन्दु शामिल है।
जिला सलाहकार गुणवत्ता डाक्टर संतोष कुमार ओझा ने बताया कि प्रदेश स्तरीय टीम ने बीते 21 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निचलौल को, 22 फरवरी को परतावल तथा 25 मार्च को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा को देखा।
जिला सहायक सलाहकार बृजेश कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि वर्ष 2018-19 में उक्त अवार्ड योजना में कुल नौ ईकाई चिन्हित की गई थी, जिसे राज्य स्तरीय टीम ने देखा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा को 72.5 का स्कोर दिया जो महराजगंज जनपद में पहले स्थान पर है।
इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निचलौल ने 71.2 स्कोर पाकर प्रदेश में 36 वें तथा 70.2 का स्कोर पाकर परतावल सीएचसी प्रदेश में 46 वें स्थान पर है।
इससे पहले 26 व 27 नवम्बर को टीम ने जिला संयुक्त अस्पताल को भी देखा था। तथा एवार्ड के लिए जिला अस्पताल का भी चयन किया था।
कायाकल्प एवार्ड के तहत अस्पतालों को श्रेणीवार धन भी मिलता है। प्राप्त होने वाली धनराशि में से तीन चौथाई हिस्सा अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने तथा एक चौथाई हिस्सा स्टाफ वेलफेयर पर खर्च होता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top