जिलेवार खबरें

बस्ती में कई जगहों पर की गयी चौथे अंतिम मंगलवार को मंदिरों में भण्डारे का आयोजन

राकेश गिरी,

बस्ती । ज्येष्ठ मास के चौथे अंतिम मंगलवार को मंदिरों में श्री हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना के साथ ही अनेक स्थानों पर भण्डारों का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में भक्तगणों ने प्रसाद ग्रहण किया।
कम्पनीबाग स्थित शिवमंदिर पर कानपुर से आये कलाकारों ने श्री हनुमान जी, शंकर पार्वती, काली जी, श्री राधा कृष्ण की अलौकिक झांकियां प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं का मन मोह लिया। कलाकारों ने भगवान कृष्ण, सुदामा के मित्रता के प्रसंग को जीवन्त कर संदेश दिया कि मित्रता का धर्म कैसा होना चाहिये।
‘मंगलवार तेरा है, शनिवार तेरा है, बजरंगी संभालों, परिवार तेरा है’’ झम-झम नाचे देखो वीर हनुमाना’ आदि भक्तिगीतों के साथ श्री हनुमान जी की आराधना की गई। इसी क्रम में मंदिर पर आयोजित भण्डारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
आयोजक ओम प्रकाश अरोरा ने बताया कि वैसे तो श्री हनुमान जी सदैव भक्तों का कल्याण करते हैं किन्तु ऐसी मान्यता है कि ज्येष्ठ मास में पूजन अर्चन, भण्डारों के आयोजन से वे विशेष प्रसन्न होते हैं और भक्तों को विशेष आशीर्वाद देते हैं।
कार्यक्रम में कमलसेन, जय प्रकाश अरोरा, सुदर्शन, पवन मल्होत्रा, अजय अज्जू हिन्दुस्थानी, चिन्टू, सुरेश, हर भजन सिंह, सनम, सरदार जगबीर सिंह, प्रीतम सिंह, वेद प्रकाश, बब्बू खान, अशीष, अन्नू, प्रखर, विशाल, मनमोहन, शरद सिंह रावत, रामचन्द्र चौधरी, हजारीलाल सोनी, विमल अरोरा, लक्ष्मी, परवेश, ऊषा, संगीता सचदेवा, सविता, पिंका भाटिया, दामन, दीपा, राज के साथ ही अनेक श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top