गोरखपुर

नगर विधायक ने किया हनुमंत नगर कॉलोनी का निरीक्षण

उपेंद्र द्विवेदी,
गोरखपुर |

शाहपुर थाना क्षेत्र के हनुमंत नगर कॉलोनी में गुरुवार को नगर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने कॉलोनी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए क्षेत्र की समस्या का तत्काल समाधान करने का निर्देश दिया। साथ ही विद्युत विभाग को कॉलोनी के जर्जर तारों को तत्काल प्रभाव से बदलने का निर्देश दिया। कॉलोनी में विधायक के पहुंचने के लगभग एक घंटे बाद जिम्मेदार अधिकारी नजर आए।


बुधवार को शाहपुर थाना क्षेत्र के हनुमंत नगर कॉलोनी में रहने वाले 17 वर्षीय किशोर हर्ष पांडेय की कॉलोनी में लगे जलभराव में उतरे करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी। इस पर स्थानीय लोगों ने कड़ा विरोध करते हुए बिजली निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। घटना की जानकारी होने पर गुरुवार को नगर विधायक लगभग 2 घंटे तक कॉलोनी में जलभराव के बीच डेढ़ किलोमीटर तक का रास्ता पैदल ही तय किया। घुटनों से अधिक लगे पानी के बीच वह कॉलोनी के समस्याओं का जायजा लिया। इसके बाद नगर निगम के अधिकारी व विद्युत विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए समस्या का समाधान करने के लिए निर्देशित किया। जिम्मेदार अधिकारी घटना के 24 घंटे बाद भी नजर नहीं आए। नगर विधायक के कॉलोनी में पहुंचने के घंटे बाद ही बिजली विभाग के अधिकारी कॉलोनी में पहुंचे। अधिकारियों को देखकर कॉलोनी के लोगों का आक्रोश फूट पड़ा उन्होंने बिजली निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

एसडीओ व एक्सईएन को फ़ोन नहीं उठाने पर लगाई कड़ी फटकार
बुधवार को हनुमंत नगर कॉलोनी में जलभराव में करंट उतरने से हर्ष पांडेय की मौत हो गई। कॉलोनी के लोगों ने विद्युत विभाग को इसका जिम्मेदार ठहराया। नगर विधायक ने कॉलोनी में पहुंचकर एक्सईएन का नंबर स्विच ऑफ रहने पर फटकार लगाई। साथ ही एसडीओ द्वारा फोन नहीं उठाए जाने पर भी फटकार लगाई। कॉलोनी के लोगों ने नगर विधायक से शिकायत करते हुए कहा कि विद्युत ठप किए जाने के लिए दोनों नम्बरों पर फ़ोन किया जा रहा था। लेकिन आधे घंटे तक कॉलोनी में विद्युत ठप नहीं हुआ। जिससे कॉलोनी के लोग हर्ष पांडेय को नहीं बचा सके। आंखों के सामने ही हर्ष पांडेय की तड़प कर मौत हो गई लेकिन करंट के डर से कोई भी पानी में नहीं उतर सका।

नगर विधायक ने दिए यह निर्देश

  • विद्युत निगम द्वारा किशोर के परिवार को मुआवजे के रूप में पांच लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाए।
  • कॉलोनी में टूटे हुए जर्जर तारों को बदला जाए।
  • जलभराव के बीच लगे ट्रांसफार्मर के चबूतरे का उच्चीकरण
  • तत्काल जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित
  • जलनिकासी होने के बाद तत्काल अस्थाई रूप से सड़क का निर्माण
  • दो माह के भीतर कॉलोनी में सीसी रोड का निर्माण
  • कॉलोनी में मुख्य नाले का निर्माण

विधायक के निर्देश के बाद जल निकासी के लिए जेसीबी से हुई खुदाई

नगर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने लतीफ नगर गेट से हनुमंत नगर कॉलोनी तक पैदल ही लगभग डेढ़ किलोमीटर तक जलभराव में चलते हुए कॉलोनी का जायजा लिया। इसके बाद घुटनों से अधिक लगे पानी की निकासी के लिए तत्काल उप नगर आयुक्त को निर्देशित किया। आधे घंटे के भीतर ही जेसीबी स्व नाली खोदकर जल निकासी की व्यवस्था की गई।

चौकी प्रभारी को शाबाशी, अधिकारियों को लगी फटकार

कॉलोनी में भौतिक निरीक्षण करने पहुंचे नगर विधायक को कॉलोनी के लोगों ने चौकी इंचार्ज के द्वारा की गई सहायता के बारे में बताया कि इस पर नगर विधायक ने पादरी बाजार चौकी इंचार्ज को शाबाशी दी तो वहीं बिजली विभाग के लोगों को कॉलोनी के लोगों का फोन नहीं उठाने पर पड़ी फटकार भी लगाई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top