जिलेवार खबरें

आरोग्य मित्रों का मानदेय हुआ दोगुना, अब मिलेगा 10 हजार रुपया

मुनीर आलम
महराजगंज, 17 अक्टूबर 2020
सरकार ने दीवाली से पहले ही आयुष्मान मित्रों (आरोग्य मित्रों) को मानदेय बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। अब इनको पहले की तुलना में दो गुना मानदेय मिलेगा। मानदेय का भुगतान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत मिलने वाले क्लेम की धनराशि से किया जाएगा।
अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्यपालक अधिकारी को पत्र भेजकर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आबद्ध अस्पतालों में कार्यरत आरोग्य मित्रों के मानदेय के पुनर्निधारण की बात कही है।
आयुष्मान मित्रों को पहले प्रतिमाह पांच हजार रूपये मानदेय तथा प्रति उपचारित व्यक्ति 50 रूपये का प्रोत्साहन राशि मिलती थी, मगर अब इनका मानदेय पांच हजार से बढ़ाकर 10,000 रूपये ( दो गुना) किया गया जाता है।
सरकारी चिकित्सालयों में योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के उपचार के बाद चिकित्सालय द्वारा प्राप्त क्लेम से आरोग्य मित्रों के मानदेय के भुगतान का प्राविधान है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने समय समय पर आरोग्य मित्रों के मानदेय को बढ़ाने का अनुरोध किया है।

ऐसे में अब आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आबद्ध अस्पतालों में कार्यरत आरोग्य मित्रों का मानदेय 5000 से बढ़ाकर 10,000 रूपये किया जाता है।

जिले में तैनात हैं आठ आयुष्मान मित्र

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डाॅ.आईए अंसारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में कुल आठ आयुष्मान मित्र तैनात हैं। शासन की मंशा के अनुरूप अब आयुष्मान मित्रों को नयी व्यवस्था का लाभ मिलेगा।

मानदेय बढ़ोतरी आरोग्या मित्रों ने जताई खुशी

जिले में तैनात आरोग्य मित्रों ने मानदेय की बढ़ोतरी की खबर पर खुशी जाहिर की है।
परतावल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात आरोग्य मित्र प्रदीप कुमार ने कहा कि मानदेय बढ़ोतरी पर बेहद खुशी है।पहले किसी से अपना मानदेय बताने में भी झेंप लगता था, मगर सरकार ने मानदेय बढ़ाकर हम लोगों को मनोबल बढ़ावा है। अब वह लोग मन लगाकर काम करेंगे।
पनियरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के आरोग्य मित्र शनि कुमार पासवान ने कहा कि संतोषजनक मानदेय न मिलने से मन में उदासी थी, मगर सरकार ने अब मानदेय बढ़ा दिया जो बेहद खुशी की बात है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top