जिलेवार खबरें

संतकबीरनगर के लाल ने सिविल सेवा में किया कमाल

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर जिले के मोहम्मद आकिब उत्तीर्ण (25) होकर पूरे जिले का मान बढ़ाया है।

बता दें कि मोहम्मद आकिब धर्मसिंहवा क्षेत्र के पोखरभिटवा गांव के निवासी हैं। उन्हें परीक्षा में 579वां रैंक प्राप्त हुआ है। आकिब का यह तीसरा प्रयास था, इससे पहले वह इंटरव्यू तक नहीं पहुंच पाए थे। परीक्षा पास होने की सूचना मिलते ही उनके फोन पर दोस्त रिश्तेदारों का शुभकामना संदेश आने लगा, गांव के लोग भी बधाई देने उनके  घर पहुंच रहे हैं।
मध्यम वर्गीय एवं साधारण किसान परिवार में जन्मे मोहम्मद आकिब बचपन से ही मेधावी छात्रों में गिने जाते थे। उन्होंने बताया कि गांव के ही प्राइमरी पाठशाला में कक्षा पांच तक की पढ़ाई की। इस दौरान उन्हें पढ़ा रहे शिक्षक विजय कुमार पांडेय तथा रामवृक्ष के विशेष प्रोत्साहन से वे नवोदय की तैयारी भी करने लगे।
पिता चलाते हैं दुकान
मेहनत रंग लाया और  उनका चयन नवोदय विद्यालय के लिए हो गया। उन्होंने सिद्धार्थनगर जनपद के बसंतपुर जवाहर नवोदय विद्यालय से कक्षा 10 तक की  पढ़ाई की उसके बाद इंटर की पढ़ाई के लिए वह कालिका पब्लिक स्कूल नई दिल्ली चले गए।

वर्ष 2013 में अच्छे अंक से इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के साथ-साथ उनका चयन आईआईटी में हो गया। उन्होंने 2017 में मद्रास से आईआईटी किया। इसके बाद आकिब दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करने लगे।

उन्होंने बताया कि पहली बार प्री निकालने पर, मेन की परीक्षा में असफल हो गए और दूसरी बार स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण प्री नहीं निकाल सके। यह उनका तीसरा प्रयास था, जिसमें 579वा अंक प्राप्त हुआ है। पिता अलाउद्दीन राजेडीहा बाजार में हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। मोहम्मद आकिब ने बताया कि परीक्षा पास करने के लिए सबसे ज्यादा हिम्मत माता कलीमुन्निशा देती रही। वहीं पिता ने भी पूरा सहयोग दिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top