जिलेवार खबरें

डेंगू दिवस 16 मई को, स्कूलों से निकाली जाएगी जागरूकता रैली


सौरभ पाण्डेय,

महराजगंज। जिले में 16 मई को डेंगू दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत हर गांव में ग्राम प्रधान व आशा कार्यकर्ता के नेतृत्व में तथा स्कूलों से स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली जाएगी। प्रत्येक ब्लाक में गोष्ठी भी आयोजित की जाएगी।
इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि मच्छर प्रजनन पर नियंत्रण के लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बैठक कर लोगों को जागरूक किया जाए। इसके अलावा सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान व आशा कार्यकर्ता के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली जाएगी।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि सभी स्कूलों में अध्यापकों के माध्यम से मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण के लिए जागरूकता रैली निकालने के लिए कहा गया है।
सभी ब्लाकों में ब्लाक प्रमुख अथवा खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गोष्ठी आयोजित कर लोगों में जागरूकता लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि डेंगू बीमारी मच्छर के काटने से फैलता है। ये मच्छर घरों में रखे छोटे-छोटे पात्रों, कूलरों, गमलों आदि में संचित जल में प्रजनन करता है । घर के अंदर ही रह कर स्वस्थ मनुष्यों को काटकर डेंगू रोग फैलाता है ।
ऐसे में जागरूकता रैली व गोष्ठी के माध्यम से लोगों को जागरूक करना है कि वे अपने घरों में रखे कुलरों, पात्रों व गमलों की साफ सफाई करते रहें। घरों के आसपास अथवा छतों पर पानी न एकत्र होने दें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top