जिलेवार खबरें

सिद्धार्थनगर में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ- इंसेफ्लाइटिस को जड़ से खत्म करेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जनपद सिद्धार्थनगर में जिला संयुक्त चिकित्सालय में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा चिकित्सालय में बनाये गये ओ0पी0डी0 कक्ष का निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा उपस्थित बच्चो/लार्भािथयों से वार्ता की गयी।

मुख्यमंत्री द्वारा बच्चो से जानकारी प्राप्त की गयी कि घर में शौचालय, हैण्ड पम्प तथा आवास आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। बच्चों/लाभार्थियों से वार्ता करने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गयी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपस्थित बच्चों/लाभार्थियों से कहा कि इंडिया मार्का हैण्ड पम्प का पानी गरम करके ठंडा कर ले तथा उसे छानकार पिये। मुख्यमंत्री द्वारा चिकित्सालय परिसर में हरिशंकरी का पेड़ लगाया गया।

इसके बाद लोहिया कलाभवन में आयोजित ए0ई0/जे0ई0एस0 के संबध में आयोजित गोष्ठी एवं परिचर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपस्थित लोगो को विश्वास दिलाते हुए बताया कि मैं अपने संासद कार्यकाल में पूर्वांचल में इस भयानक बीमारी से लड़ने के लिए लोकतांत्रिक रूप से लड़ता रहा। इंसेफलाइटिस बैक्सीन की उपलब्धता कराने के लिए मेरे द्वारा भारत सरकार से भी निरन्तर प्रयास किया गया। 2017 में उ0प्र0 सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संम्भालने के बाद मेरे द्वारा दृढ़ संकल्प लेकर इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए संकल्प लिया गया। इंसेफलाइटिस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए मुख्य रूप से दो विन्दुओं पर फोकस देकर कार्य किया गया है। ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति, पंचायती राज विभाग के द्वारा शौचालय एवं स्वच्छता पर विशेष बल देकर कार्य किया गया है। इस कार्य बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को टीका लगाने में सहयोग लिया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया िकइस बीमारी का मुख्य कारण मच्छर है। मच्छरों से बचाव के लिए अपने घरो के आस-पास गन्दा पानी इक्ट्ठा न होने दे। मुख्यमंत्री ने बताया कि जनपद में वित्तीय वर्ष 2018 में ए0ई0एस0 से 20 लोगो की मृत्यु हुई थी जबकि इस वर्ष 03 लोगो की मृत्यु है। जबकि जे0ई0 वर्ष 2018 में 03 लोगो की मृत्यु हुई थी जबकि वित्तीय वर्ष 2019 में किसी की मृत्यु नही हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top