चंदौली

चंदौली : समाज के लिए आईना बनी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं


ओ पी श्रीवास्तव, चंदौली

जनपद चंदौली के चकिया क्षेत्र के भोड़सर गांव में कोरोना संकट व आर्थिक मंदी के दौर में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं समाज के लिए आईना बन गईं हैं। आत्मनिर्भरता के मंतव्य को सिद्ध करती ये समूह की महिलाएं हाथों से मास्क निर्मित कर आर्थिक स्थिति तो सुदृढ़ कर ही रहीं हैं। साथ ही जनपद और देश में आधी आबादी का परचम भी लहरा रहीं हैं।
महिलाओं के इस हुनर व जज्बे को देख जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का यूनिफार्म बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी है। इस उपलब्धि के तहत वर्तमान समय में महिलाओं द्वारा ड्रेस निर्माण की प्रक्रिया तेजी पर है। समूह में तीन दर्जन महिलाओं के साथ पुरुष भी हैं जो नियमित रूप से घरेलू कार्य से निवृत्त होकर खाली समय मे सिलाई मशीन पर अपना हुनर प्रदर्शित कर रही हैं। विदित हो कि गत माह लगभग 50 हजार मास्क निर्मित कर इस समूह की महिलाओं ने कीर्तिमान स्थापित किया।
जिला प्रशासन के सहयोग से इनके हौसले को उड़ान मिली। समूह को महिलाओं द्वारा अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षण देने की कवायद में जुटी हैं। समूह की अध्यक्ष आरती सिंह ने बताया कि हमें बगैर थके रुके अपनी मंजिल पाने के लिए संघर्ष करना है। हमने खुद में आत्मविश्वास जगाने के लिए व मंजिल को प्राप्त करने हेतु कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। समूह की महिलाओं ने डीएम का आभार व्यक्त किया। उपायुक्त स्वतः रोजगार महेंद्र प्रसाद चौबे ने कहा समूह की महिलाओं का संघर्ष एवं कार्य काबिले तारीफ है। समूह की प्रियंका,काजल,देवी,अफसाना बानो आदि महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर आर्थिक रूप से समृद्ध होने की ओर अग्रसर हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबर

To Top